Elon Musk के रोबोट ने किया 'योग', 'सूर्य नमस्कार' और 'नमस्ते'

हाल ही में अरबपति Businessmen Elon Musk की कंपनी Tesla के द्वारा एक विडिओ शेयर किया गया है, जिसमे उन्होंने अपने Tesla Robot को दिखाया है, इस विडिओ में आप Tesla Robot को नमस्ते करते हुए देख सकते हैं। Optimus नाम का यह रोबोट एक Humanoid Robot है। इस रोबोट के अंदर Tesla के AI Technology का उपयोग किया गया है। 


आगे जानते हैं इस पोस्ट में इस रोबोट के बारे में कुछ खास बातें जो की शेयर की गई विडिओ को देखकर साफ दिख रही थीं।

Tesla के CEO Elon Musk नें इस विडिओ को शेयर करते हुए कोई कैप्शन नहीं दिया है , हालांकि विडिओ में आप Subtitle को देख सकते हैं।          

विडिओ में क्या दिखाया गया है : 

Elon Musk को आखिर कौन नहीं जनता दुनिया के सबसे आमिर लोगों में से एक हैं, उन्होंने एक विडिओ शेयर किया है, जिसमे  यह दिखाया गया है की कैसे एक Humanoid Robot ने अपने द्वारा किए गए हाथ पैरों के मूवमेंट को नोटिस किया। अब रोबोट केवल विजन और जॉइन्ट पोजीशन एनकोडेर की सहायता से अपने अंगों का सटीकता से पता लगा सकता है और वो भी इतनी सफाई से । 
Video Grab X/@Tesla_Optimus




वीडियो में देखा जा सकता है की रोबोट जब अपने काम को कर रहा होता है, तभी अगर कोई इंसान उसमे बाधा डालने की कोशिश करता है तो रोबोट अपने आप में परिवर्तन करते हुए अपने काम को सफलता से पूरा करता है। 
इस विडिओ में यह भी दिखाया गया है की रोबोट सूर्य नमस्कार कर रहा है, नमस्ते कर रहा है और एक पैर पर खड़ा होकर योग कर रहा है। इस किए गए काम से रोबोट का उस पर संतुलन और लचीलापन प्रदर्शित होता है। 

विडिओ के अनुसार, Optimus Robot अपने हाथों पैरों को खुद से ही calibrate करने में माहिर है। इस विडिओ को आधिकारिक रूप से Tesla Optimus Account ने X पर शेयर किया है। 

वीडियो से साफ झलकता है की Tesla bot अब tesla cars के समान ही end-to-end neural Network पर चल रहा है। जो की विडिओ इनपुट को प्रोसेस कर के नियंत्रित आउट्पुट को दे रहा है। 

इंटरनेट पर लोग इस रोबोट की क्षमता को लेकर काफी प्रभावित हुए है और सराहना भी कर रहे है,
 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

iPhone 15 Free! : आप ना फंस जाएं कहीं ऐसे मैसेज के जाल मे

अब आपका फोन आपको भूकंप से बचाएगा : अभी ऑन करें ये सेटिंग्स

Amazon Great Indian Festival Sale 2023 : Amazon की सबसे बड़ी दिवाली सेल, कब शुरू होगी और क्या है ऑफर