"दिवाली" पर घर जाने के लिए कन्फर्म टिकट हो रहा है मुश्किल, तो चुने इस 'विकल्प' को मिलेगा कन्फर्म टिकट

 त्योहार के मौसम में अक्सर लोग अपने अपने घर को, रिश्तेदारों से मिलने या छुट्टी मनाने के लिए जाना तो चाहते हैं, लेकिन ट्रेन में टिकट ना मिलने के कारण ज्यादातर लोगों को अपनी यात्रा को कैन्सल करना पड़ता है। 

लोग बहुत से उपाय करते हैं ताकि उनको आसानी से कन्फर्म टिकट मिल जाए, लेकिन टिकट कन्फर्म नहीं मिल पाता है। आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप कैसे आसान तरीके से कन्फर्म टिकट ले सकते हैं। 

image credit- pexels.com


IRCTC की 'VIKALP' स्कीम एक ऐसा ऑप्शन है, जिसके द्वारा आपको कन्फर्म टिकट मिल सकती है। 

वैसे आपको बता दें की यह ऑप्शन कोई नया ऑप्शन नहीं है, बल्कि यह Alternate Train Accommodation Scheme (ATAS) का नया नाम है। इसके अंतर्गत आप 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं और इसकी खास बात यह है की आप एक साथ 7 ट्रेन के अंदर एक साथ टिकट बुक कर सकते हैं। वैसे ट्रेन में आपको कन्फर्म टिकट मिलेगा ही यह सब कुछ ट्रेन में सीट की उपलब्धता पर निर्भर करता है, लेकिन आप 'VIKALP' ऑप्शन के द्वारा कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। 

आपको Online Train Ticket बुक करते समय 'विकल्प' का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा , यह ऑप्शन केवल अनलाइन ही उपलब्ध होता है। टिकट काउन्टर पर आप इसका फायदा नहीं उठा सकते हैं। 


जब आप online टिकट बुक कर रहे हों तो आप विकल्प ऑप्शन को चुन लीजिए। जब आपको जिस ट्रेन में वैटिंग टिकट मिल जाती है तो विकल्प ऑप्शन के द्वारा आपको उस रूट पर जाने वाली ट्रेन के ऑप्शन को चुन सकते हैं अगर आपको आपकी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल है तो आपको हो सकता है की बाकी की ट्रेन में जो की अपने विकल्प ऑप्शन के बाद चुनी हैं, उनमें टिकट मिल सकता है। 

इसका मतलब यह है की विकल्प ऑप्शन आपको एक ही रूट पर जाने के लिए 7 ट्रेन को चुनने का ऑप्शन दिया जाता है अगर एक ट्रेन में टिकट नहीं मिलता है तो उन सात में से सीट उपलब्धता के आधार पर टिकट कन्फर्म मिल जाएगा। आपकी ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन से डेस्टिनेशन तक 30 घंटे से लेकर 72 घंटे तक चलने वाली होनी चाहिए। 

'विकल्प' का ऑप्शन आपको हर क्लास  के लिए बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज के मिल जाता है। यह फीचर तो काफी काम का है लेकिन इसमें एक कमी है की अगर आप जिस ट्रेन में यात्रा करना चाहते है, वो केवल कुछ ही घंटे की है, लेकिन अगर आपको उसमें टिकट ना मिल कर अगर 24 घंटे या उससे ज्यादा देर बाद चलने वाली ट्रेन में टिकट मिला तो आपको आपकी यात्रा को फिर से उस नई ट्रेन के समय के अनुसार प्लान करना पड़ेगा। 

तो दोस्तों यह थी जानकारी की कैसे आप विकल्प ऑप्शन को सिलेक्ट कर के कन्फर्म टिकट पा सकते हैं। 

आपको दी गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से बताए। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

iPhone 15 Free! : आप ना फंस जाएं कहीं ऐसे मैसेज के जाल मे

अब आपका फोन आपको भूकंप से बचाएगा : अभी ऑन करें ये सेटिंग्स

Amazon Great Indian Festival Sale 2023 : Amazon की सबसे बड़ी दिवाली सेल, कब शुरू होगी और क्या है ऑफर