71 लाख WhatsApp अकाउंट किए गए बैन, रहे सावधान ना करें ये गलतियाँ

 हम सभी को पता है की व्हाट्सप्प आजकल कितना उपयोगी है और लगभग हर सभी स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प का इस्तेमाल होता है। भारत में WhatsApp का इस्तेमाल 500 मिलियन से भी ज्यादा यूजर इस्तेमाल कर रहे हैं। 

आप भी व्हाट्सप्प का इस्तेमाल तो करते ही होंगे और हाल ही में कंपनी के द्वारा 7 मिलियन यानि की लगभग 70 लाख व्हाट्सप्प अकाउंट को बैन किया जा चुका है।  अगर आप बचना चाहते हैं तो पढिए ये पोस्ट आपके काम आने वाली जानकारी -

image credit- pexels.com


WhatsApp Bans 7 million Accounts -

Meta के स्वामित्व वाले WhatsApp ने आईटी नियम 2021 के अनुपालन में सितंबर के माह में लगभग 70 लाख व्हाट्सप्प अकाउंट को बैन कर दिया गया है। व्हाट्सप्प हर महीने एक सिक्युरिटी रिपोर्ट जारी करती है, जिसमें यूजर के द्वारा की गई शिकायतें होती हैं और उन पर किया गया समाधान भी शामिल होता है। जिसके आधार पर WhatsApp अकाउंट को बैन करने के संबंध में फैसला लेती है। 

जैसा की रिपोर्ट में बताया गया है------WhatsApp ने 1 सितंबर से 30 सितंबर तक 7,111,000 WhatsApp Accounts पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें से 2,571,000 अकाउंट को किसी भी यूजर रिपोर्ट प्राप्त होने से पहले ही proactively प्रतिबंध कर दिया था।


रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सप्प कंपनी की मंथली कम्पलायन्स रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर महीने में (1-30 सितंबर) 10,442 शिकायत की रिपोर्ट मिली थी । ग्रीवेंस अपीलेट कमेटी की और से ऑर्डर मिल , जिसके बाद व्हाट्सप्प कंपनी ने एक्शन लिया। 


WhatsApp पर अकाउंट की रिपोर्ट करने का तरीका----- 

सबसे पहले आप जिस भी यूजर को रिपोर्ट करना चाहते है, उसके चैट में जाकर रिपोर्ट पर टैप कर दें, आपको उस यूजर के रिपोर्ट करने के संबंध में कारण भी चुनना होगा और उसके बाद Send पर क्लिक कर दें। 


क्यों होता है WhatsApp अकाउंट बैन -------- अगर कोई भी यूजर सोशल मीडिया का उपयोग गलत तरीके से करता है, गलत जानकारियाँ शेयर करता है, तो ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए अकाउंट को बैन किया जाता है और जरूरत पड़ने पर कार्यवाही भी की जाती है। 

दोस्तों हमें कभी भी किसी प्रकार की गलत जानकारी नहीं शेयर करनी चाहिए, इससे आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है। 

आपको पोस्ट में दी गई जानकारी कैसी लगी। शेयर करें हमारी पोस्ट को। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

iPhone 15 Free! : आप ना फंस जाएं कहीं ऐसे मैसेज के जाल मे

अब आपका फोन आपको भूकंप से बचाएगा : अभी ऑन करें ये सेटिंग्स

Amazon Great Indian Festival Sale 2023 : Amazon की सबसे बड़ी दिवाली सेल, कब शुरू होगी और क्या है ऑफर